Top Ad unit 728 × 90

Trending

Recent Posts Widget

बस ये 1 चीज आपके घर की मिठाइयों को बना देगी SUPER TASTY


हम अपने घरों में मिठाइयां अक्सर बनाते रहते हैं लेकिन उनमें वह स्वाद नहीं आता जो कि बाजार में मिलने वाली मिठाइयों में आता है, क्योंकि हम मुख्यतः अपनी मिठाइयों में मिठास लाने के लिए शक्कर , चाशनी या पिसी हुई चीनी का उपयोग करते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाली मिठाइयों में मुख्यतः बुरा या तगार का उपयोग किया जाता है जो की मिठाइयों के स्वाद को और बढ़ा देता है। आज हम आपको अपनी रेसिपी में तगार कैसे बनाएं उसकी विधि बता रहे हैं, जिसके प्रयोग से आप भी अपने घर की मिठाइयों को बाजार की मिठाइयों जैसा स्वाद दे सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस रेसिपी को बनाना
आवश्यक सामग्री / Necessary ingredients
  • 1 कप शक्कर
  • 1/3 कप पानी
  • 1 छोटा चम्मच घी
बनाने की विधि / How to Make Tagaar / Bura
तगार या बूरा (Tagaar / Bhura) बनाने के लिए सबसे पहले एक फ्राइंग पैन में शक्कर को डालें अब इसमें पानी डालकर इसे शक्कर के घुलने तक लगातार चलाते रहें। जब शक्कर घुल जाए और इसकी दो तार की चाशनी बनने तक हमें मिश्रण को उबलने देना हैं। जब चाशनी बर्तन के किनारे पर जमने लगे और सफेद झाग दिखने लगे तब उसमें घी मिला दें और इसे 1 से 2 मिनट तक चलाने के बाद गैस की आंच को बंद कर दें और मिश्रण को लगातार चलाते रहे 6 से 7 मिनट इसे चलाने के बाद इसके दाने अलग होने लगेंगे।



बर्तन के चारों तरफ से इसे खुरच - खुरच के सारी चीनी निकाल ले और इसे बारीक़ दानेदार होने तक इसे चम्मच से दबाते हुए मिश्रण को मिलाते रहे। हमारा तगार या भूरा बनकर तैयार है आप जब भी कभी पेड़ा या लड्डू बनाए तब उसमें इस तगार या बुरे का उपयोग करें इससे मिठाई का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा।  शेष बचे हुए मिश्रण को आप एयर टाइट डब्बे में बंद कर कर तीन से चार महीनों तक प्रयोग में ला सकते हैं।

इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए आप नीचे दी गई वीडियो लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

बस ये 1 चीज आपके घर की मिठाइयों को बना देगी SUPER TASTY Reviewed by KUMKUM Kitchens on September 21, 2018 Rating: 5

2 comments:

All Rights Reserved by Kumkum Kitchens © 2014 - 2015
Powered By Blogger, Shared by Byetnet Themes

Contact Form

Name

Email *

Message *